इंद्रप्रस्थ मीडिया संवादइंद्रप्रस्थ मीडिया संवाद

दिल्ली के सबसे बड़े मीडिया कॉन्क्लेव “इंद्रप्रस्थ मीडिया संवाद” का आयोजन 21 अप्रैल को होने जा रहा है। यह मीडिया मंथन तथा Campus Chronical द्वारा आयोजित वार्षिक कॉन्क्लेव है, जो मीडिया विद्यार्थियों, एल्यूमनाई और मीडिया जगत के प्रख्यात विद्वानों का संगम है जिसमें मीडिया जगत से संबंधित विषयों पर संवाद सत्र में आमंत्रित वक्ता उपस्थित होंगे। इस कार्यक्रम में मीडिया संबंधित विषयों पर विभिन्न कार्यशालाओं का आयोजन भी किया जाएगा ताकि मीडिया जगत के आवश्यक कौशल से भी विद्यार्थी परिचित हो सकें। प्रख्यात मीडिया हस्तियों, फिल्म निर्माताओं, विषय विशेषज्ञों तथा अकादमी जगत के विद्वानों का मार्गदर्शन प्राप्त होगा जो भविष्य में पत्रकारिता जगत में कार्य करने की दृष्टि से अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगा। इस आयोजन की थीम वयं राष्ट्रे जाग्रयाम है, इसमें शामिल होने के लिए मीडिया मंथन के सोशल मीडिया पेज पर जाकर लिंक पर पंजीयन किया जा सकता है। इस एक दिवसीय वार्षिक कॉन्क्लेव का आयोजन दिल्ली विश्वविद्यालय के देशबंधु कॉलेज में 21 अप्रैल को सुबह 10 बजे से सायं 6 बजे तक होगा।

कॉन्क्लेव में होंगे विभिन्न संवाद सत्र एवं वर्कशॉप

कॉन्क्लेव में मुख्य तथा समानांतर सत्रों में मीडिया की दृष्टि से महत्वपूर्ण विभिन्न समसामयिक विषयों पर संवाद सत्र का आयोजन होगा जिसमें मीडिया इंडस्ट्री की प्रख्यात हस्तियां, प्रसिद्ध फिल्म निर्माता, अकादमिक जगत के विद्वान, सामाजिक कार्यकर्ता आमंत्रित वक्ता के रूप में शामिल होंगे। कौशल से परिचित कराने के लिए कॉन्क्लेव में कई कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा जिसमें डॉक्यूमेंट्री निर्माता, डिजिटल मीडिया के वरिष्ठ पत्रकार, रेडियो जॉकी, तकनीकी विशेषज्ञ शामिल होंगे ।

इंद्रप्रस्थ मीडिया संवाद में इन विषयों पर होगा विमर्श

डिजिटल दौर में खबरें : विमर्श का युद्ध, इंडिक दृष्टि से युग का पुनरावलोकन, टीआरपी की दौड़ में निष्पक्ष मीडिया स्क्रीन जैसे विषयों पर समानांतर सत्र आयोजित होंगे ।
फोटोग्राफी, रेडियो में वॉइस मॉड्यूलेशन, आर्ट ऑफ कंपोजिशन आदि विषयों पर कार्यशाला का आयोजन होगा।

सांस्कृतिक गतिविधियां तथा प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी

विद्यार्थियों के रचनात्मक कौशल को मंच प्रदान करने तथा उनकी प्रतिभा को प्रोत्साहित करने के ध्येय से कार्यक्रम में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें मीडिया का कोई भी विद्यार्थी प्रतिभागिता कर सकता है ।

इंद्रप्रस्थ मीडिया मंथन और कैंपस क्रोनिकल का साझा आयोजन

मीडिया मंथन पत्रकारिता के विद्यार्थियों का ऐसा मंच है जो पत्रकारिता के चौथे स्तंभ में भूमिका निभाने के साथ ही राष्ट्र प्रथम के भाव को जागृत करने के उद्देश्य से कार्य कर रहा है । सामाजिक विषयों पर एक साथ आकर चिंतन करने वाले मीडिया जगत के विद्यार्थियों के साथ साथ मीडिया संस्थान, एल्यूमनाई, विषय विशेषज्ञ तथा मीडिया प्रोफेशनल्स के बीच एक सेतु भी निर्मित करता है । कैंपस क्रोनिकल एक डिजिटल पत्रिका है जो मीडिया विद्यार्थियों के लेखन एवं पत्रकारिता कौशल के लिए मंच प्रदान करता है। यह आयोजन मीडिया मंथन तथा कैंपस क्रोनिकल के संयोजन में किया जा रहा है।

‘वयं राष्ट्रे जाग्रयाम’ की थीम पर केंद्रित होगा इंद्रप्रस्थ मीडिया संवाद

इंद्रप्रस्थ मीडिया संवाद की थीम है ‘वयं राष्ट्रे जाग्रयाम’, लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में पत्रकारिता राष्ट्र के जागरण के लिए समर्पित होनी चाहिए इसी विचार को युवाओं में रोपित करना इस आयोजन का ध्येय है।

देशभर के ये प्रख्यात विद्वान उपस्थित होंगे

विमर्श में विभिन्न विषयों पर चर्चा करने और युवाओं को मार्गदर्शन देने के लिए प्रत्येक विषय के प्रसिद्ध विद्वान उपस्थित रहेंगे।
यशवंत राणा (मुख्य संपादक, इंडिया न्यूज), जयदीप कर्णिक (नेशनल हेड अमर उजाला डिजिटल), क्षितिज राय (प्राच्यम प्रोडक्शन), निरमा मेहता (मुख्य संपादक, द पैंपलेट), राहुल रौशन (संस्थापक ऑप इंडिया), वरिष्ठ पत्रकार श्री राजकिशोर जी तथा वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता श्री नरेंद्र ठाकुर आदि आयोजन में शामिल होंगे । साथ ही दिल्ली के अलग अलग संस्थानों से आए मीडियाकर्मी, लेखक और विशेषज्ञ इस आयोजन का हिस्सा होंगे। इस कार्यक्रम में दिल्ली विश्वविद्यालय समेत अन्य सभी मीडिया संस्थाओं के प्राचार्य, प्राध्यापक और विद्यार्थी भी सम्मिलित होंगे

यह भी जरूर पढ़े :

DU के जाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज (सांध्य) ने मनाया अपना 62वां वार्षिकोत्सव, मेधावी छात्रों को किया

Discover more from The BG Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading