बत्तख किसी देश की जेल की रक्षा करेंगे, ये सिर्फ फिल्मों की दुनिया में देखने में अच्छा लगता हैं पर अब ऐसा असली में होने जा रहा हैं। जी हाँ सही सुना आपने  किसी सी भी देश में जेलों की सुरक्षा प्रशासन के लिए तगड़े इंतजाम किए जाते हैं क्योंकि यहां कई ऐसे कैदी मौजूद होते हैं, जिन्होंने संगीन अपराध किए होते हैं, जिनसे समाज को खतरा होता है. ऐसे में कई विकसित देशों में सिक्योरिटी कैमरा के साथ सिक्योरिटी देने वाले कुत्ते भी सिपाही के साथ मौजूद होते हैं. वैसे क्या आपने कभी सुना है कि किसी जेल की सुरक्षा के लिए बत्तख को तैनात किया गया हो? अगर नहीं तो इन दिनों एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया है.

मामला ब्राजील के राज्य सैंटा कैंटारीना का है. यहां के एक जेल में पहले कुत्ते करते थे लेकिन अब उन्हें हटाकर ये काम बत्तख से लिया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस जेल में कैमरे लगे हैं, पर इसके बावजूद यहां कुत्तों से काम लिया जाता था, लेकिन अब उसे हटाकर गीज (एक तरह का बत्तख) को रखा जा रहा है. कहा जा रहा है कि जब कभी जेल में कुछ होगा तो ये फौरन शोर मचाने लगेंगी. जिससे वहां मौजूद सिपाही एकदम चौकन्ने हो जाएंगे.

इस फैसले को लेकर जेल के निदेशक मार्कोस रॉबर्टो डी सूजा ने कहा कि ये जेल ऐसा है कि जहां काफी ज्यादा शांति रहती है…दिन हो या रात जैसे यहां सब एक जैसा ही है. इस तरह की जगह पर बत्तख रखना काफी आसान होता है. ये पक्षी जेल की अंदरूनी और बाहरी दीवार के इलाकों में घूमती हैं. अब जैसे ही ये किसी कैदी की कोई हलचल होगी ये परिंदा तुरंत ही चिल्लाना शुरू कर देगा. इसके अलावा इनका रख-रखाव आसान और सस्ता भी है, इस कारण इन्हें चुना गया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये कोई नई बात नहीं है. इस देश के और भी कई जेलों में इन्हीं बत्तखों द्वारा सुरक्षा दी जा रही है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये पक्षी कुत्तों से बेहतर तरीके से शोर को सुन लेते हैं और फिर खुद शोर मचाने लगते हैं. जिस कारण इन्हें जेल की रखवाली के लिए रखा जाता है.

यह भी जरूर पढ़े :

सामने आई दुनिया के सबसे अमीर परिवारों की लिस्ट, एक भी भारतीय नहीं, जाने लिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed