अमीरअमीर

भारत आज 160 से ज्यादा अरबपतियों का देश है. इसमें से कई लोगों की संपत्ति इंडिविजुअल ना होकर पूरी फैमिली की संपत्ति है. इसके बावजूद एक भी भारतीय परिवार दुनिया के टॉप-5 अमीर परिवारों में नहीं आता है. आखिर किस नंबर पर एंट्री करते हैं देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) इस लिस्ट में…

दुनिया के सबसे अमीर परिवारों की एक लिस्ट ब्लूमबर्ग ने तैयार की है. साल 2023 में टॉप-5 फैमिली में अमेरिका और खाड़ी देशों का दबदबा है. वहीं इन परिवारों का बिजनेस दुनियाभर में फैला है.

दुनिया की सबसे अमीर फैमिली

दुनिया की सबसे अमीर फैमिली संयुक्म अरब अमीरात का हिस्सा अबूधाबी का राज परिवार है. अल नाहयान फैमिली या ‘हाउस ऑफ नाहयान’ इस लिस्ट में टॉप पर है. इस परिवार की संपत्ति 305 अरब डॉलर है, जो कई देशों की इकोनॉमी से ज्यादा है. नाहयान फैमिली की संपत्ति में बड़ा योगदान तेल और रियल एस्टेट कारोबार में उनकी जबरदस्त पकड़ होना है.

टॉप अमीर परिवारों की लिस्ट में दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल चेन वालमार्ट को चलाने वाले परिवार ‘वॉलटन फैमिली’ दूसरे नंबर पर है. इस परिवार की संपत्ति 259.7 अरब डॉलर के आसपास है. वालमार्ट नाम से दुनिया के कई देशों में ये कंपनी रिटेल चेन चलाती है. वहीं भारत में Flipkart और PhonePe की मालिक भी यही कंपनी है.

कतर का है  जलवा

दुनिया के टॉप-5 अमीर परिवारों की इस लिस्ट में इस साल जबरदस्त एंट्री कतर के राज परिवार की रही है. अल थानी फैमिली 133 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया की पांचवी सबसे अमीर फैमिली है. जबकि लग्जरी ब्रांड ‘Hermes'(हमीज) की ओनर फैमिली दुनिया का तीसरा सबसे अमीर परिवार है. इनकी संपत्ति 150.9 अरब डॉलर है.

पेडिग्री जैसे पेट फूड और स्निकर्स जैसे चॉकलेट ब्रांड की मालिक अमेरिका की मार्स फैमिली है. ये दुनिया का चौथा सबसे अमीर परिवार है. इनकी नेटवर्थ 141.9 अरब डॉलर है. भारत से टॉप-5 की लिस्ट में तो कोई शामिल नहीं है. लेकिन टॉप-10 की लिस्ट में मुकेश अंबानी का परिवार 8वें नंबर पर आता है. अंबानी परिवार की कुल नेटवर्थ 89.9 अरब डॉलर है.

यह भी जरूर पढ़े :

Mumbai Indians ने बदला कप्तान, क्या तय थी रोहित शर्मा की कप्तानी से छुट्टी?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed