DU ResultDU Result

DU Result आने के साथ ही छात्रों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। बड़ी संख्या में छात्र कॉलेज एडमिन और DU के Examination Branch के चक्कर काट चुके हैं। परेशान छात्रों ने इसको लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ ( DUSU ) के चक्कर भी लगा रहे हैं, डूसू ने इस पर तुरंत कार्यवाही करते हुए डीयू के कुलसचिव को ज्ञापन सौंपा और तुरंत कार्यवाही की मांग की।

परीक्षा के दौरान उपस्थित अधिकांश छात्रों के मार्कशीट में एसेंशियल रिपीट या Absent लिखा हुआ हैं। छात्र संगठन ABVP ने छात्रों को हुई इस परेशानी को लेकर परीक्षा विभाग के अधिष्ठाता को ज्ञापन सौंपकर इस गड़बड़ी को ठीक करने, छात्रों की परेशानी को देखते हुए Revaluation Fess न लेने और उस गड़बड़ी को जाँचने के लिए एक कमेटी के गठन की मांग की ।

दिल्ली विश्वविद्यालय एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है। जिस पर पढ़ाई करने के लिए ज्यादातर छात्र सपना देखते हैं । यहां परीक्षा सेमेस्टर वाइज आयोजित की जाती है डीयू में ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई 3 साल की होती है और प्रत्येक साल में दो सेमेस्टर के माध्यम से परीक्षा आयोजित की जाती है ऐसे में 3 साल में कुल मिलाकर 6 सेमेस्टर होते हैं।

बता दें पहले दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला कट ऑफ लिस्ट के माध्यम से किया जाता था। लेकिन अब दिल्ली विश्वविद्यालय में UG और PG प्रोग्राम में दाखिले के लिए केवल CUET UG परीक्षा और सीट आवंटन प्रणाली ( CSAS ) के माध्यम से किया जाता है। CUET परीक्षा पास करने के बाद छात्र दाखिले के लिए आगे बढ़ सकते हैं। इसी के साथ बता दे, सभी प्रोग्राम के लिए सीट आवंटन कई राउंड में किया जाएगा। CUET या अन्य राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में प्राप्त अंकों को चुने गए कॉलेज और प्रोग्राम के आधार पर उम्मीदवार की कैटेगरी के अनुसार और सीटों की उपलब्धता के आधार पर आवंटित की जाती है । DU Result DU Result DU Result

यह भी जरूर पढे :

DU के सत्यवती कॉलेज में NCWEB ने 79वाँ वार्षिकोत्सव मनाया,अकादमिक उत्कृष्ठता प्राप्त करने

Discover more from The BG Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading