NCWEBNCWEB

NCWEB का वार्षिकोत्सव इस बार 8 अप्रैल 2024 को सत्यवती कॉलेज के सभागार में आयोजित होगा। जहाँ सांस्कृतिक प्रदर्शन और मेधावी छात्राओं को पुरस्कृत किया जाएगा। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रो.शशिकला वंजारी (कुलपति,NIEPA) , विशिष्ट अतिथि डॉ.विकास गुप्ता(रजिस्ट्रार,डीयू) की गरिमामयी उपस्थिति होगी ।

ज्ञात हो कि डीयू का नॉन-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (Non-Collegiate Women’s Education Board) (NCWEB) की स्थापना 1943 में दिल्ली विश्वविद्यालय अधिनियम के तहत की गई थी। एनसीडब्ल्यूईबी के तहत, छात्राओं के पास दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा अनुमोदित नामित एनसीडब्ल्यूईबी शिक्षण केंद्रों पर स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सेस अध्ययन करने का विकल्प है। दिल्ली विश्वविद्यालय के एनसीडब्ल्यूईबी कॉलेज (NCWEB Colleges at Delhi University) सप्ताहांत या शैक्षणिक अवकाश पर विशेष कोचिंग कक्षाएं आयोजित करते हैं और उन्हें नियमित कक्षाओं में भाग लेने की आवश्यकता नहीं होती है।

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में कुल 26 कॉलेजों में NCWEB के सेंटर हैं जो महिलाओं के लिए स्नातक ( Gradution) कोर्सेस संचालित करते हैं . इसके अलावा एक PG सेंटर भी हैं जिसमें  MA/M.Com की क्लाससेस चलती हैं । ये सेंटर जो न केवल शिक्षा के लिए आधारभूत संरचना प्रदान करते हैं, बल्कि पुस्तकालय भी उपलब्ध कराते हैं, जहां छात्र सीखने और पढ़ने में अधिक समय लगा सकते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय एनसीडब्ल्यूईबी कॉलेज उन महिला उम्मीदवारों के लिए खुले हैं, जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में रहती हैं। एनसीडब्ल्यूईबी एक अद्वितीय अध्ययन पैटर्न का पालन करता है, क्योंकि यहां कक्षाएं रविवार को होती हैं, जिससे छात्रों को अपने काम के साथ-साथ अध्ययन करने के लिए छह कार्य दिवस मिलते हैं। जो छात्राएं खुद को डीयू में नियमित कक्षाओं में भाग लेने में असमर्थ पाती हैं, वे डीयू एनसीडब्ल्यूईबी में एडमिशन मांग सकती हैं।

यह भी जरूर पढे :

ED को मिली शराब घोटाला केस में अरविन्द केजरीवाल की 6 दिन की रिमांड

DU में CAA विषय पर विशिष्ट परिचर्चा एवं काव्य गोष्ठी का हुआ विशेष आयोजन

आखिर कैसे होता हैं मतदान, जाने इसकी बारे में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from The BG Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading