टीम भारत

टीम भारत लगातार 6 मैच जीतने के साथ ही वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने के करीब है. अपने अगले 3 मैचों में से कोई एक मैच जीतकर टीम भारत ये काम कर लेगी और इसके लिए पहला मौका गुरुवार 2 नवंबर को आएगा. वो भी उस मैदान पर जहां ठीक 12 साल 7 महीने पहले टीम इंडिया वर्ल्ड चैंपियन बनी थी. टीम भी वही रहेगी, जिसे हराकर भारत ने ये खिताब जीता था. मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में गुरुवार को 2011 वर्ल्ड कप फाइनल का एक्शन रिप्ले देखने को मिलेगा, जब भारत और श्रीलंका आमने-सामने होंगे. टीम इंडिया इस मैच में लगातार सातवीं जीत के साथ सेमीफाइनल में एंट्री के इरादे से उतरेगी, जबकि श्रीलंका सेमीफाइनल की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए.

मेजबान होने के नाते टीम इंडिया इस वर्ल्ड कप में अपना हर मैच बिल्कुल अलग वेन्यू पर खेल रही है और अब सफर मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में पहुंच चुका है. ये वो मैदान है, जिसने 2 अप्रैल 2011 को भारत का 28 साल लंबा इंतजार खत्म किया था. अब 12 साल का इंतजार तो यहां खत्म नहीं हो पाएगा लेकिन उस इंतजार को खत्म करने की राह में ये अहम पड़ाव है. कप्तान रोहित शर्मा की टीम बिना किसी कोताही और लापरवाही के श्रीलंका से मिलने वाली किसी भी चुनौती को नाकाम करना चाहेगी.

टीम भारत को मिले पहले बैटिंग का मौका

अपने पिछले मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 100 रनों के बड़े अंतर से हराया था. टीम इंडिया की ये जीत इसलिए खास थी क्योंकि टूर्नामेंट में पहली बार उसे पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी थी और छोटे से स्कोर को भी जसप्रीत बुमराह-मोहम्मद शमी की घातक गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया ने डिफेंड कर लिया था. हालांकि, उस मैच में टीम इंडिया की बैटिंग ज्यादा दमदार नहीं दिखी थी और ऐसे में वानखेडे में एक बार फिर कप्तान रोहित शर्मा पहले बल्लेबाजी कर अपनी बैटिंग लाइन-अप की तैयारी को परखना चाहेंगे.

सबसे ज्यादा नजरें इस बात पर रहेंगी कि क्या श्रेयस अय्यर को फिर से मौका मिलेगा? अय्यर पिछले मैच में शॉर्ट पिच गेंद पर खराब शॉट खेलकर आउट हुए थे. वो पहले भी वर्ल्ड कप में ऐसे ही अपना विकेट गंवा चुके हैं. हालांकि उन्होंने प्रैक्टिस सेशन में इसी गेंद के खिलाफ सबसे ज्यादा अभ्यास किया. ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या इस मैच से भी बाहर रहेंगे, इसलिए श्रेयस की जगह के लिए इशान किशन ही दावेदार दिखते हैं. गेंदबाजी में किसी तरह के बदलाव की उम्मीद नहीं है.

वानखेडे में वर्ल्ड कप मैचों का हाल

वानखेडे का जहां तक सवाल है तो इस मैदान पर वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक सिर्फ 2 ही मैच हुए हैं और दोनों में साउथ अफ्रीका की ओर से विस्फोटक बैटिंग देखने को मिली है. साउथ अफ्रीका ने इन दोनों ही मैचों में पहले बैटिंग की और 380 से ज्यादा रन (399 और 382) बनाए. इसके बाद उसने इंग्लैंड को 170 और बांग्लादेश को 233 रनों पर ढेर कर दिया. ये बताने के लिए काफी है कि वानखेडे की पिच पर पहले बल्लेबाजी करने का फायदा मिलना तय है. इसकी एक बड़ी वजह मुंबई की उमस भी है, जिससे दोनों ही टीमें बचना चाहेंगी और इसलिए पहले बैटिंग करना चाहेंगी.

कितनी चुनौतीपूर्ण है श्रीलंकाई टीम?

श्रीलंका की जहां तक बात है तो कुसल मेंडिस की टीम के प्रदर्शन में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. टीम के कुछ बल्लेबाज और गेंदबाज लगातार अच्छा प्रदर्शन करते दिखे हैं लेकिन बाकी खिलाड़ियों की नाकामी से उसे निराशा मिली है. पिछले ही मैच में उसे अफगानिस्तान से करारी हार का सामना करना पड़ा था.

श्रीलंका के इस हाल की एक बड़ी वजह खिलाड़ियों की चोट भी रही है. पहले ही कई प्रमुख खिलाड़ी चोट के कारण टीम का हिस्सा नहीं बन सके थे और फिर टूर्नामेंट के बीच में कप्तान दासुन शानका समेत 3 खिलाड़ी और बाहर हो गए. फिर भी पाथुम निसंका, मेंडिस, सदीरा समराविक्रमा, दिलशान मधुशंका और महीष तीक्षणा से टीम इंडिया को सतर्क रहना होगा. साथ ही अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज के आने से टीम की ताकत थोड़ा बढ़ी ही है.

यह भी जरूर पढ़े :

क्या लोकसभा चुनाव तक बच पाएगा इंडिया गठबंधन, आखिर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from The BG Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading