डीयूडीयू

डीयू के नॉन-कॉलेजिएट वुमेन्स एज्यूकेशन बोर्ड (एनसीडब्ल्यूईबी – एनसीवेब) में सत्र 2024-25 के लिए स्नातक कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है। स्नातक में प्रवेश केवल बारहवीं बोर्ड परीक्षा के मेरिट स्कोर के आधार पर होता है और यह केवल राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) की छात्राओं के लिए है।

एनसीवेब विभिन्न कॉलेज केंद्रों पर स्नातक के दो कोर्स प्रदान करता है। इसके अंर्तगत बी.ए. (प्रोग्राम) एवं बी.कॉम (प्रोग्राम) कोर्स संचालित होते हैं। इस सत्र की पहली कट ऑफ 22 अगस्त और पाँचवी कट ऑफ 26 सितम्बर को घोषित की जाएगी। प्रवेश प्रकिया एवं कट ऑफ से सम्बंधित जानकारी के लिए वेबसाइट ncweb.du.ac.in अथवा ईमेल helpdeskncweb@gmail.com पर सम्पर्क किया जा सकता है।

एनसीवेब की निदेशिका प्रो. गीता भट्ट ने बताया कि 1944 में स्थापित एनसीवेब ने शिक्षा के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हमारा उद्देश्य महिलाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और समग्र विकास के अवसर प्रदान करना है, जिससे वे समाज में सार्थक योगदान दे सकें। ज्ञात हो कि डीयू के एनसीवेब द्वारा 26 स्नातक कॉलेज केन्द्रों एवं एक परास्नातक केन्द्र पर सप्ताहांत में कक्षाओं का संचालन किया जाता है। स्नातक के सभी 26 कॉलेज केन्द्रों पर कुल 15210 सीटों पर छात्राओं को प्रवेश मिलेगा। इनमें से प्रत्येक कॉलेज केन्द्र पर बीए एवं बीकॉम के लिए औसतन 550 सीटें आवंटित हैं।

यह भी जरूर पढ़े :

JNU VC के ख़िलाफ ABVP का अनिश्चितकालीन धरना शुरू

Discover more from The BG Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading