Maharashtra

Maharashtra में महाविकास अघाड़ी में दरार की खबरों के बीच बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है, बताया जा रहा है कि प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए एमवीए यानी महाविकास अघाड़ी का सीट आवंटन अंतिम चरण में पहुंच गया है. सभी 44 लोकसभा सीटों पर तीनों दलों के बीच बातचीत तकरीबन पूरी हो चुकी है. कुछ सीटों को आरक्षित भी रखा गया है, जिन पर फैसला बाकी है.

लोकसभा चुनाव के लिए सियासी दलों ने तैयारी शुरू कर दी है. इसके तहत महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के तीनों दलों ने इंडिया के बैनर तले चुनाव लड़ने का ऐलान किया था. शुरुआत में तीनों दलों में सब कुछ ठीक ठाक था, लेकिन बीच में दरार की खबरें आ रही थीं, खुद कार्यकर्ता भी इसे लेकर कंफ्यूज थे. हालांकि मंगलवार को जो खबरें सामने आईं, उनमें एक बार फिर ये साफ हो गया कि महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी एक साथ ही चुनाव लड़ेगी.

Maharashtra में किस दल को मिली कितनी सीटें

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी में सीटों का बंटवारा जिस हिसाब से हुआ है, उसमें सर्वाधिक सीटें शिवसेना ठाकरे गुट को मिलना तय हुआ है. सूत्रों के मुताबिक 44 लोकसभा सीटों में से 19 से 21 सीटें शिवसेना ठाकरे गुट को मिलना तय हुआ है. कांगेस के 13 से 15 सीटों और एनसीपी शरद पवार गुट 10 से 15 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. महाराष्ट्र में 4 सीटें ऐसी हैं जिन पर चर्चा होना अभी बाकी है, इसके अलावा 2 सीटें आरक्षित की गई हैं, ये सीटें अकोला और हातकणंगले हैं,

इन चार सीटों पर फंसा है पेंच

महाराष्ट्र में फिलहाल जालना, हिंगोली, भंडारा-गोंदिया, अमरावती पर हल नहीं निकल सकता है, इन पर बातचीत होनी हैं. जिन दो सीटों को आरक्षित किया गया है, उनका हल पहले से ही सोच लिया गया है. माना जा रहा है कि महाविकास अघाड़ी में अभी वंचित बहुजन अघाड़ी भी शामिल हो सकती है. यदि ऐसा हुआ तो अकोला सीट वंचित बहुजन अघाड़ी को दे दी जाएगी. यदि वंचित बहुजन अघाड़ी एमवीए के साथ नहीं आई तो यह सीट कांग्रेस के खाते में जा सकती है. जबकि हातकणंगले सीट पर स्वाभिमानी किसान संघ के नेता राजू शेट्टी को टिकट दिया जा सकता है. यदि शेट्टी साथ नहीं आए तो यह सीट एनसीपी शरद पवार गुट के खाते में जाएगी.

जल्द लिया जाएगा निर्णय

महाराष्ट्र में एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और ठाकरे गुट के प्रमुख उद्धव ठाकरे के बीच मुलाकात हुई थी. यह बैठक शरद पवार के ‘सिल्वर ओक’ आवास पर हुई थी. सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में सीटों के बंटवारे पर चर्चा हुई. 44 सीटों पर बातचीत पूरी हो चुकी है, लेकिन 4 जगहों पर बात चल रही है. कांग्रेस नेता 5 राज्यों के चुनाव में व्यस्त हैं. इन चुनावों के नतीजे 3 दिसंबर को हैं. माना जा रहा है कि इसके बाद ही इस पर फैसला लिया जाएगा. 2019 का लोकसभा चुनाव शिवसेना और बीजेपी ने मिलकर लड़ा था. उस चुनाव में शिवसेना को 23 और भाजपा को 25 सीटें मिलीं थीं. इस पर ठाकरे गुट को 19 से 21 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है. Maharashtra Maharashtra

यह भी जरूर पढे :

Sri Lanka : कभी सितारों से सजी चैंपियन टीम आज आईसीसी से बैन हो गई। जानिए आखिर क्यों

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from The BG Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading